बच्चों के साथ खेलने के लिए मनोरंजक खेल

Mumpa
जब हम छोटे थे तब हम बहुत यात्रा किया करते थे. बस हमें व्यस्त रखने के लिए और हम यात्रा का आनंद ले सकें, हमारे पापा हम लोगों के खेलने के लिए नये खेलों की खोज करते रहतेथें. रैल्गाड़ी के किसी सुरंग से निकलते समय सेकेंड्स को गिनना मेरा सबसे पसंदीदा खेल था. “*घर घर*”, “*राजा मंत्री चोर सिपाही*”, “*ऑफीस ऑफीस*” आदि इनडोर खेल ऐसे थे जिन्हे खेलते हुए हमारा बचपन बीता था. किंतु अब समय बदल गया है और बच्चों पर ध्यान देने का तरीका भी. जब हम माता पिता बने तो हमारे लिए यही सही समय था जब हम नये खेलों की खोज करते. कुछ खेल ऐसे भी हैं जिनके साथ हम रहते आए हैं. पढ़ते रहिए.
 
**डंब श्रेड्स**, हमारे सारे परिवार का पसंदीदा खेल था, जिसे हम सभी कभी भी कहीं भी खेल सकते थे. आरंभ मैं हम लोगों ने उसे जानवरों और पक्षियों को चुनकर उनका अभिनय करने को कहा फिर कठिनाइयों का स्तर बढ़ाते हुए अपने बेटे को हमने सरल वाक्यों जैसे “*मैं बहुत भूखा हूँ, मुझे खाना चाहिए*” का अभिनय करने को कहा. जो की बहुत ही रोचक सिद्ध हुआ. यह हमें बाद में अनुभव हुआ कि इस खेल से उसका बोलकर भाव बताने में सुधार हुआ और अपने विचारों को खुलकर व्यक्त करने में उसे बहुत मदद मिली थी.
 
एक और बैठ कर खेला जा सकने वाला खेल जिसे हम सभी बहुत पसंद करते हैं वह है **जेंगा**. जो की मानसिक और शारीरिक शक्तियों का विकास करने में दक्ष खेल सिद्ध हुआ. कुछ **कार्ड गेम्स** भी रोचक होते हैं जो हम सभी की पसंदों में से एक हैं. कार्ड गेम्स जैसे उनों या सदा ताश से मेमोरी खेलना , गर्मियों की लंबी दोपहर या बरसाती दिनों की बोरियत को दूर करने वाले होते हैं. मेरे बेटे का पसंदीदा खेल “पज़्ज़ील्स” हैं. यह एकअच्छा अभ्यास है जिससे सृजनात्मक और समस्या सुलझाने वाली मांसपेशियाँ मज़बूत होतीं हैं.
 
अभी तक के सारे खेलों में सबसे अच्छा है **हाइड अंड सीक** जिसे घर या बाहर , किसी भी उम्र मेंकहीं भी खेला जा सकता है. कुर्सी के नीचे, पलंग के नीचे या पर्दे के पीछे कहीं भी छुपा जा सकता है. मुझे इस खेल से जुड़ी उत्तेजना बहुत पसंद है. साथ ही इसे खेलते समय दिल खोल कर हँसने के अनेक अवसर मिलते हैं.
 
मनोरंजन के अलावा इनसे सृजनात्मकता, समस्या सुलझाना, गहन विचार, और वार्तालाप की शक्तियों का भी विकास होता है. इनसे बाँटना, लिखित नियमों के अनुसार खेलने की आदत भी पड़ती है. खेल आरंभ करने से पहले बच्चों को खेल के नियम आपको बताने होंगे.
 
आप मुझे बताइए कि आपने कौन कौन से खेल खेले अपने बच्चों के साथ. हमारे लिए ये जेंगा खेलने का समय है.

WHAT DO YOU THINK?

1 comment
Sort by Oldest
  • Oldest
  • Newest
  • Popularity
X close